Commerce Notes

सामग्री के संग्रहण या भण्डारण से क्या आशय है?

सामग्री के संग्रहण या भण्डारण से क्या आशय है?
सामग्री के संग्रहण या भण्डारण से क्या आशय है?
सामग्री के संग्रहण या भण्डारण से क्या आशय है? भण्डारण में सम्बन्ध में ध्यान देने योग्य बातें बताइयें ।

सामाग्री का संग्रहरण या भण्डारण (Storing of Materials) – किसी भी निर्माणीं संस्था के लिए सामग्री का संग्रहण, जिसे हम भण्डारण भी कहते हैं, की उचित व्यवस्था करना अत्यन्त आवश्यक है ताकि सामग्री के असाधारण क्षय जैसे अतिरिक्त टूट-फूट, चोरी, वाष्पीकरण, गल जाना, सूख जाना आदि पर प्रभावपूर्ण नियन्त्रण किया जा सके। अतः संग्रहरण या भण्डारण से आशय सामग्री को सुरक्षित रखना है क्योंकि सामग्री का जब तक उपयोग न हो जाए तब तक उसे सुरक्षित ढंग से संग्रहित कर रखना आवश्यक होता है ताकि असाधारण क्षय से होने वाली हानि से बचा सके। यदि भण्डारण के सम्बन्ध में निम्नलिखित प्रमुख बिन्दुओं को ध्यान में रखा जाए तो निश्चित रूप से सामग्री के असाधारण क्षय में कमी आएगी और उसकी गुणवता भी बरकरार रह सकेगी।

( 1 ) स्टोर की स्थिति (Location of Store)- प्रभावपूर्ण संग्रहरण के लिए यह अत्यन्त आवश्यक है कि गोदाम ऐसे उपयुक्त स्थान पर स्थित हो जहाँ परिवहन के साधनों का आसानी से आवागमन हो सके जिससे न्यूनतम परिवहन व्यय पर माल गोदाम तक पहुँच सके। यह स्थान कारखाने से भी नजदीक होना चाहिए ताकि परिवहन व्यय में कमी एवं असाधारणय क्षय पर भी नियन्त्रण किया जा सके।

( 2 ) सुरक्षित स्थान (Safe Place)— संग्रहण स्थान ऐसा होना चाहिए जहाँ पर आग लगने या चोरी होने का भय भी न हो। विस्फोटक पदार्थों को अलग दूरी पर बने हुए भवनों में रखा जाना चाहिए। सामग्री की चोरी को रोकने के लिए सुरक्षित रैक्स तथा बिन्स की व्यवस्था की जानी चाहिए।

( 3 ) सांकेतिक संख्या अथवा चिह्न (Code No. or Marking )— सामग्री की पहचान के लिए प्रत्येक सामग्री को सांकेतिक संख्या या चिन्ह प्रदान कर दिया जाता है और उस सामग्री को उसके नाम की अपेक्षा उसकी संख्या के द्वारा पहचाना जाता है। इसको ही सांकेतिक संख्या या चिन्ह कहते हैं। सांकेतिक संख्या का प्रयोग करने से सभी विभागों को सुविधा रहती है। उदाहरण के लिए, एक तीन अंकों की संख्या लेते हैं जिसमें पहला अंक सामग्री का नाम, दूसरा अंक सामग्री का काम तथा तीसरा अंक सामग्री का साइज दर्शाता है, जैसे सांकेतिक संख्या 163 है। ब्रुश के लिए, 6 वार्निश के लिए व 3 साइज 4 इंच के लिए हैं तो इसकी सांकेतिक संख्या 163 उपर्युक्त तीनों बातों का समावेश करके उपयोगी होगी।

(4) भण्डार गृह लेखांकन एवं अभिलेखन- भण्डार गृह पर नियन्त्रण रखने के लिए सामग्री प्राप्ति, निर्गमन, वापसी एवं हस्तान्तरण सम्बन्धी लेन-देनों का उचित लेखांकन अभिलेखन आवश्यक है। इसके लिए निम्नलिखित प्रपत्र व विवरणों का प्रयोग किया जाता है—

  1. बिन पत्रक (Bin Card)
  2. सामग्री निर्गमन पुस्तक (Materials Inward Book)
  3. सामग्री निर्गमन पुस्तक (Materials Issue Book)
  4. सामग्री वापसी पुस्तक (Materials Return Book)
  5. सामग्री हस्तांतरण पुस्तक (Materials Transfer Book)
  6. स्टोर्स नियन्त्रण रिकार्ड (Stores Control Record)
  7. स्टोर्स खाताबही (Stores Ledger)

IMPORTANT LINK

Disclaimer

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment