B.Ed Notes

सामूहिक अन्वेषण प्रतिमान | Group Investigation Model in Hindi

सामूहिक अन्वेषण प्रतिमान | Group Investigation Model in Hindi
सामूहिक अन्वेषण प्रतिमान | Group Investigation Model in Hindi

सामूहिक अन्वेषण प्रतिमान से आप क्या समझते हैं ? इसके उद्देश्य एवं प्रणाली का वर्णन कीजिए।

सामूहिक अन्वेषण प्रतिमान (Group Investigation Model)

इस प्रतिमान की रचना जॉन डिवी तथा किल पैट्रिक ने की है और इसमें समाजीकरण को प्रधानता दी गयी है।

(1) उद्देश्य ( Focus) – इस प्रतिमान का प्रमुख उद्देश्य सामाजिक क्षमताओं का विकास करना है जिससे बालक प्रजातांत्रिक जीवन में समायोजन कर सकें।

(2) संरचना (Syntax) – छात्र के समक्ष समस्या प्रस्तुत की जाती है। समस्या शाब्दिक रूप में नहीं अपितु वास्तविक रूप में प्रस्तुत की जाती है जिससे छात्र को अनुभव प्रदान किया जा सके। समस्या छात्रों को शिक्षक द्वारा दी जाती है। समस्या के प्रतिपादन के बाद वे उसके समाधान के लिए प्रयास करते हैं। वे स्वयं क्रियाओं की व्यवस्था करते हैं। अन्त में समूह समस्या के समाधान का मूल्यांकन करता है कि उद्देश्य की प्राप्ति हो सकी अथवा नहीं। इस प्रकार यह चक्र चलता रहता है।

(3) सामाजिक प्रणाली (Social System) – सामाजिक व्यवस्था प्रजातांत्रिक होती है। शिक्षक छात्र दोनों ही क्रियाशील रहते हैं। छात्र को सीखने के लिए पूर्ण स्वतंत्रता दी जाती है। शिक्षक छात्रों की समस्या के समाधान के लिए अभिप्रेरणा देता है। शिक्षक तथा छात्र का स्तर समान होता है परन्तु उनके कार्य अलग-अलग होते हैं। शिक्षक निर्देशक तथा परामर्शदाता का कार्य करता है। शिक्षक को छात्रों की क्रियाओं के सम्बन्ध में सतर्क रहना पड़ता है।

(4) मूल्यांकन प्रणाली (Support System) – मूल्यांकन में उद्देश्यों तथा छात्रों की आवश्यकता को ध्यान में रखा जाता है। वास्तव में छात्रों की समस्या के समाधान की सार्थकता, प्रतिमान की सफलता का प्रमुख मानदण्ड होती हैं। छात्रों की समस्याओं के सम्बन्ध में कितनी सूचनाएँ ज्ञात हैं इसके आधार पर ही मूल्यांकन किया जाता है।

‘प्रतिमान की उपयोगिता (Applicability of the model) –  यह एक विस्तृत प्रतिमान है जिसका हर प्रकार से विषय-वस्तु के लिए सुविधापूर्वक किया जा सकता है। ज्ञानात्मक पक्ष के अन्तर्गत प्रतिमान का प्रयोग समस्याओं के निर्धारण और समाधान के लिए सफलतापूर्वक किया जा सकता है।

IMPORTANT LINK

Disclaimer

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment