B.Ed Notes

सहभागिता से अधिगम क्या है?

सहभागिता से अधिगम क्या है? What is participatory learning?
सहभागिता से अधिगम क्या है? What is participatory learning?
सहभागिता से अधिगम क्या है? सविस्तार व्याख्या कीजिए।

सहभागिता से आशय करके सीखना, अर्थपूर्ण अधिगम की एक प्रभावी विधि है। स्वयं काम करने से वास्तविक जीवन की समस्याओं को सुलझाने के असली अनुभव प्राप्त होते हैं। इसमें कोई शक नहीं है यह विधि एवं अधिगम और स्व-आंकलन को बल प्रदान करती है जो अधिगम प्रक्रिया का अंतिम लाभ होता है लेकिन कक्षा की स्थिति में हमेशा व्यक्तिगत रूप से कार्य नहीं किया जाता है, इसीलिए बच्चों को छोटे समूह में मिलकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना हमेशा अधिगम के लिए लाभदायक होता है। शोध परिणाम में यह तथ्य उभरकर सामने आया कि छोटे समूहों के क्रियाकलाप में सक्रिय सहभागिता में शामिल बच्चे अधिक अच्छा परिणाम देते हैं। कक्षा स्थिति में समूह क्रियाकलापों की अधिक व्यवस्थाओ का प्रावधान करने से बच्चों से अधिक सहभागिता की अपेक्षा की जा सकती है। अधिगम को बढ़ाने में सहभागिता के निम्नांकित लाभ होते हैं।

(1) संदर्भात्मक स्थिति में सक्रिय और अर्थपूर्ण अधिगम।

(2) एक-दूसरे के बीच अनुभवों को बाँटना।

(3) किसी कार्य को सफलता पूर्वक करने के लिए सम्मिलित संसाधनों को आकर्षित करना ।

(4) खोज करना, वाद संवाद करना और समस्या को हल करने के खोजपूर्ण तथा वैकल्पिक समाधान निकालना।

(5) सामाजिक गुणों का विकास करना जैसे परस्पर एक-दूसरे की सहायता करना, बांटना महसूस करना और जिम्मेदारियों को ग्रहण करना।

(6) व्यक्तिगत गुणों का विकास जैसे आत्मविश्वास, आत्मशक्ति, प्रश्न पूछने का साहस करना, समूह में सहभागिता करना आदि इस प्रकार के कार्य अधिगम पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह देखा गया है कि वास्तविक स्थिति में सभी समूह कार्यों में सभी विद्यार्थी समान रूप से सहभागिता नही कर सकते। कक्षा में बच्चों की सहभागिता को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित उपाय है।

1. आदर्श भागीदारी बढ़ाने का यह उद्देश्य नहीं है कि प्रत्येक विद्यार्थी एक जैसी बराबरी से ले अपितु एक वातावरण विकसित करना है जिससे सबको सीखने का अवसर प्राप्त करना हो और जिससे कक्षा मिलजुलकर घटनाओं व समस्याओं को गहराई से व विभिन्न दृष्टिकोणों से सीखें।

2. छात्रों को सामूहिक चर्चा के लिए प्रशिक्षण व सहायता देने की भी आवश्यकता है।

  • (अ) विचारों का आपसी समझ के अनुसार आदान-प्रदान करना।
  • (ब) बच्चों की अपनी मातृभाषा में विचारों को प्रकट करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • (स) मिलजुलकर कार्य करने वाली क्रियाओं को बढ़ावा देना जिसमें सभी बच्चे सक्रिय रूप से भाग ले।
  • (द) प्रश्न पूछने की जिज्ञासा विकसित करना, साथियों से लगातार सक्रिय रूप से सहायता लेने के लिए प्रेरित करना ।

IMPORTANT LINK

Disclaimer

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment