B.Ed Notes

अध्यापक के व्यवसायिक गुण | professional qualities of a teacher in Hindi

अध्यापक के व्यवसायिक गुण | professional qualities of a teacher in Hindi
अध्यापक के व्यवसायिक गुण | professional qualities of a teacher in Hindi

अध्यापक के व्यवसायिक गुणों की संक्षेप में विवेचना कीजिए ।

अध्यापक के व्यवसायिक गुण

1. विषय का ज्ञान- सामाजिक अध्ययन के शिक्षक को सभी सामाजिक विषयों के आधारभूत नियमों एवं तथ्यों का ज्ञान होना आवश्यक है छात्रों को अपने व्यापक ज्ञान से प्रभावित करने के लिये यह आवश्यक है कि अध्यापक को विषय का ज्ञान प्राप्त हो।

2. व्यावसायिक प्रशिक्षण- सफलतापूर्वक अध्यापक के लिये व्यावसायिक प्रशिक्षण बहुत आवश्यक है व्यावसायिक प्रशिक्षण में छात्रों को न केवल शिक्षा के उद्देश्य शिक्षण विधियों और पाठ्यक्रम को चुनने के सिद्धान्त बतायें जाते है अच्छा अध्यापक एक जन्मजात शक्ति है जिसे प्रशिक्षण से और भी सुधारा जा सकता है।

3. सतत् प्रयत्नशीलता एवं अध्ययनशीलता- सामाजिक अध्ययन एक प्रतिनिधित्व विषय है और शिक्षण निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है सामाजिक अध्ययन का अध्यापक अपने विषय तथा शिक्षण व्यवसाय के साथ साथ अध्ययन कर सकता है जब उसमें अपनी योग्यता को निरन्तर सुधारने की लालसा हो।

4. प्रचलित समस्याओं का ज्ञान- सामाजिक अध्ययन एक तेजी से विकसित होने वाला विषय है इसलिये सामाजिक वातावरण में जों परिवर्तन आ रहा है शिक्षक को उनकी पूरी जानकारी होनी चाहियें।

5. दूसरों के साथ अच्छे सम्बन्ध- सामाजिक अध्ययन के अध्यापक का अपने विद्यार्थियों के साथ तो मैत्रीपूर्ण तथा सहयोगात्मक सम्बन्ध होना चाहिए। दूसरे अध्यापकों तथा कर्मचारियों के साथ भी अच्छे सम्बन्ध होने चाहियें।

IMPORTANT LINK

Disclaimer

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment