B.Ed Notes

सृजनात्मकता की विशेषताएँ | Characteristics of Creativity in Hindi

सृजनात्मकता की विशेषताएँ | Characteristics of Creativity in Hindi
सृजनात्मकता की विशेषताएँ | Characteristics of Creativity in Hindi

सृजनात्मकता की विशेषताएँ (Characteristics of Creativity)

उपर्युक्त परिभाषाओं के आधार पर सृजनात्मकता की निम्न विशेषताएँ होती हैं-

1) सृजनात्मकता में व्यक्ति नवीन वस्तु की रचना करता है, इसलिए यह उसके लिए अनोखा होता है। यह ‘अनोखा’ कैसा भी हो सकता है। शाब्दिक, मूर्त, अमूर्त, अशाब्दिक, कैसा भी हो सकता है।

2) सृजनात्मकता कार्य में उपयोगिता का गुण पाया जाता है अर्थात् उसके द्वारा रचित नवीन रचना का कुछ न कुछ उपयोग किया जा सकता है। उसकी रचना व्यर्थपूर्ण नहीं होती है।

3) सृजनात्मकता की क्रिया लक्ष्योन्मुख होती है, इसमें व्यक्ति जो भी क्रिया या व्यवहार करता है। उसके पीछे कोई न कोई लक्ष्य होता है।

4) सृजनात्मकता मे व्यक्ति में अपसारी (Divergent) चिन्तन पाया जाता है। अर्थात् वह एक समस्या का कई तरीकों से चिन्तन करके समाधान निकाला है।

5) सृजनात्मकता व्यक्ति के पूर्व अनुभवों पर आधारित होती है। पूर्व अनुभव पर आधारित ज्ञान जितना सार्थक होता है, व्यक्ति में सृजनात्मकता उतनी ही अधिक पाई जाती है।

6) सृजनात्मकता बुद्धि से अलग एक प्रत्यय है क्योंकि सृजनात्मकता चिन्तन है, जबकि बुद्धि में चिन्तन के अतिरिक्त अन्य मानसिक क्षमताएँ भी होती है।

7) सृजनात्मकता द्वारा हमेशा नवीन रचना उत्पादन के रूप में होती है तथा जो व्यक्ति सृजनात्मक होता है, उसकी प्रतिभा का निश्चित रूप से विकास होता है।

सृजनात्मकता का मापन (Measurement of Creativity)

सृजनात्मकता एक प्रकार की मानसिक प्रक्रिया है लेकिन अन्य प्रक्रियाओं की तुलना में इसका मापन जटिल है क्योंकि इसके अन्तर्गत् अनेक प्रकार के अनोखे विचारों का समावेश होता है। कहा जाता है कि किसी एक परीक्षण द्वारा इसके प्रत्येक कारक को नहीं माप सकते हैं। इसलिए मेकनिल (McNeal) ने कहा कि सृजनात्मकता के प्रत्येक घटक को अलग-अलग मापा जाना चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक कारक को सही ढंग से परिभाषित किया जाए। हरग्रीव्ज, थर्सटन, टोरेन्स, ओविन आदि ने इन परीक्षणों को बनाने में योगदान दिया। कुछ प्रमुख सृजनात्मक परीक्षण, जो शाब्दिक व अशाब्दिक दोनों प्रकार के हैं निम्न हैं-

1) बकर मेंहदी का सृजनात्मकता परीक्षण (Creativity Test of Baqer Mehndi)

2) बी. के. पासी का सृजनात्मकता परीक्षण (Creativity Test of B.K. Passi)

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment