Commerce Notes

कम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली की सीमाएँ | Limitations of Computerized Accounting System in Hindi

कम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली की सीमाएँ | Limitations of Computerized Accounting System in Hindi
कम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली की सीमाएँ | Limitations of Computerized Accounting System in Hindi

कम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली की सीमाएँ (Limitations of Computerized Accounting System)

(1) विधान (Disruption) – लेखांकन प्रक्रिया जब कम्प्यूटरीकृत हुई, उस समय में काम का बहुत अधिक नुकसान हुआ। इसका मुख्य कारण लेखांकन स्टॉक का कार्य वातावरण का नई प्रणाली और कार्य विधि को अपनाने के कारण हुआ।

(2) प्रशिक्षण की लागत (Cost of Training) – कम्प्यूटरीकृत लेखांकन पैकेज के लिए बौद्धिक रूप से प्रभावशाली स्टाफ की जरूरत होती है, परिणामस्वरूप हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को समझने की बहुत अधिक प्रशिक्षण लागत आती है, क्योंकि कम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली को कुशलता और प्रभावशाली तरीके से प्रयोग करने के लिए नए-नए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने पड़ते हैं।

(3) स्टाफ द्वारा विरोध (Staff Opposition) – जब लेखांकन प्रणाली कम्प्यूटरीकृत हुई, तब वर्तमान लेखांकन स्टाफ से बहुत ज्यादा विरोध हुआ, क्योंकि उन्हें डर था कि उन्हें निकाल दिया जाएगा और कुछ का नजरिया था कि उनकी संगठन में महत्व कम हो जाएगा।

(4) स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव (III-effects on Health) – कम्प्यूटर प्रणाली का अत्यधिक प्रयोग मनुष्य के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है। पीठ के दर्द, आँखों पर जोर पड़ना, मांसपेशियों में दर्द आदि । लेखांकन स्टाफ की कार्यक्षमता पर विपरीत प्रभाव डालता है, तो दूसरी तरफ दवाइयों पर खर्च बढ़ता है।

(5) असम्भावित गलती को जानने में अयोग्यता (Inability of Check Unanticipated Errors) – मनुष्य द्वारा की गई गलती को कम्प्यूटर जांच नहीं सकता, क्योंकि इसके लिए सॉफ्टवेयर है, जो कि गलती को पहचानता है और पूर्वानुमान भी लगाता है।

(6) असफल प्रणाली (System Failure ) – इस प्रणाली का खतरा कैशिंग, जिसके कारण हार्डवेयर का फेल और लगातार कार्य की हानि कम्प्यूटरीकृत प्रणाली की गम्भीर सीमाएँ हैं। यद्यपि बेकअप व्यवस्था से इस समस्या को हटाया जा सकता है। सॉफ्टवेयर का इमेज और फेल होना वायरस के कारण है। लेखांकन प्रणाली में इन्टरनेट सुविधा का अत्यधिक प्रयोग और ऑनलाइन ऑपरेशन है। हमारे पास कोई पूर्ण सबूत हल नहीं है, जिससे अटैक को कम कर सकें और सॉफ्टवेयर में वायरस को हटाया जा सके।

(7) सुरक्षा को तोड़ना (Breaches of Security) – कम्प्यूटर से सम्बन्धित अपराध ढूँढने मुश्किल हैं। किसी डाटा में बदलाव नहीं पता चलता, परन्तु मनुष्य द्वारा बनाएँ गए लेखांकन रिकॉर्ड में पहली नजर में इस गलती को ढूँढ सकते हैं। धोखा और गबन सामान्यतः होता ही है। कम्प्यूटरीकृत लेखांकन प्रणाली से डाटा में बदलाव करके इसका पता लगाया जाता है। पासवर्ड को हैकिंग करके या लेखांकन रिकॉर्ड के अधिकारों को बदल सकते हैं।

इसे टैपिंग टैली कम्युनिकेशन लाइन, वायर टैपिंग या प्रोग्राम की डिकोडिंग द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। टैम्परिंग ऑफ डाटा के लिए जिम्मेदार लोग नहीं ढूँढ सकते, जबकि मानवकृत लेखांकन पद्धति में इसे ढूँढना आसान है।

Important Link

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment