Commerce Notes

नियन्त्रण के तत्व | Elements of Controlling in Hindi

नियन्त्रण के तत्व | Elements of Controlling in Hindi
नियन्त्रण के तत्व | Elements of Controlling in Hindi

नियन्त्रण के तत्व (Elements of Controlling)

एक प्रभावशाली नियन्त्रण व्यवस्था की प्रमुख तत्व निम्नलिखित हैं-

(1) उपयुक्तता- नियन्त्रण की प्रणाली व्यावसायिक संस्था के कारोबार की प्रगति व आवश्यकता के अनुरूप होनी चाहिए।

(2) शीघ्र रिपोर्ट की व्यवस्था- एक श्रेष्ठ नियन्त्रण प्रणाली के अन्तर्गत ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि वास्तविक निष्पादन का नियोजित कार्यमान से अन्तर तत्काल सूचित किया जा सके।

(3) भविष्यदर्शी- एक प्रभावशाली नियन्त्रण प्रणाली में वास्तविक निष्पादन की नियोजित कार्यमान से, अन्तरों का भविष्य में अनुमान लगाने की भी व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे प्रबन्धक आने वाले समय के लिए उपयुक्त कार्यवाही कर सके ।

(4) महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अधिक ध्यान — एक प्रभावशाली नियन्त्रण व्यवस्था के अन्तर्गत उन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जाता है, जिनकी प्रगति संस्था की सम्पूर्ण प्रगति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

(5) लोचपूर्ण- नियन्त्रण व्यवस्था में लोच होनी चाहिए, जिससे कि उसमें आवश्यकतानुसार संशोधन किया जा सके।

(6) निष्पक्ष – नियन्त्रण व्यवस्था में पक्षपात के लिए कोई स्थान न होना चाहिए।

(7) संगठन व्यवस्था के अनुकूल- एक प्रभावपूर्ण नियन्त्रण व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जो संगठनात्मक कलेवर से मेल खाये। अलग-अलग विभाग की जिम्मेदारी अलग-अलग देखनी चाहिए अन्यथा संस्था के कोई भी विभाग अपने उत्तरदायित्व को नहीं समझेगा।

(8) मितव्ययी – नियन्त्रण व्यवस्था को स्थापित व लागू करने की लागत उसे प्राप्त होने वाले लाभों की तुलना में कम होनी चाहिए।

(9) सरल एवं सुबोध – उसी नियन्त्रण व्यवस्था को श्रेष्ठतम कहा जा सकता है, जिसे लोग आसानी से समझ सकें, अन्यथा उसके कार्यान्वयन में कठिनाइयाँ उपस्थित होंगी।

(10) सुधारात्मक उपाय सुझाने की व्यवस्था – एक श्रेष्ठ नियन्त्रण व्यवस्था की यह विशेषता है कि उसके माध्यम से यह पता लग जाना चाहिए कि प्रगति में क्या कमी है, कमी के लिए कौन-सा व्यक्ति या समूह उत्तरदायी है और वही कमी किस प्रकार दूर की जा सकती है।

Important Link

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment