B.Ed Notes

अधिगम का अर्थ एवं परिभाषाएँ | Meaning and Definitions of Learning in Hindi

अधिगम का अर्थ एवं परिभाषाएँ | Meaning and Definitions of Learning in Hindi
अधिगम का अर्थ एवं परिभाषाएँ | Meaning and Definitions of Learning in Hindi

अधिगम का अर्थ एवं परिभाषाएँ (Meaning and Definitions of Learning)

प्रत्येक व्यक्ति अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ न कुछ नये अनुभव ग्रहण करता है। इन नवग्रहित अनुभवों से उसके व्यवहार में निरन्तर बदलाव आता रहता है। इस प्रकार दैनिक अनुभवों के एकत्रीकरण और उनके उपयोग को सीखना कहते हैं। समायोजन की विभिन्न क्रियाओं के फलस्वरूप व्यक्ति के व्यवहार में लगातार संशोधन होता रहता है जिसे मनोविज्ञान की भाषा में सीखना या अधिगम कहा जाता है। अधिगम की प्रक्रिया सतत् और जीवन पर्यन्त चलती रहती है। जो व्यक्ति जितना अधिक सीखता है, उसका विकास भी उतनी ही तेजी से होता है।

अधिगम की प्रक्रिया के दौरान व्यक्ति अनेक क्रियाएं एवं उपक्रियाएं करता है। लोगों को अपनी क्षमता की अनुभूति सीखने के द्वारा ही होती है। सीखने की प्रक्रिया निरन्तरता एवं सार्वभौमिकता पर निर्भर करती है। मनोवैज्ञानिक अधिगम को एक मानसिक प्रक्रिया मानते हैं। विभिन्न मनोवैज्ञानिकों ने अधिगम के अर्थ को और अधिक स्पष्ट करने के लिए निम्नलिखित परिभाषाएँ दी हैं-

क्रो एवं क्रो के अनुसार, “आदत और अभिवृतियों के अर्जन को ही अधिगम माना है।”

According to Crow and Crow, “Learning is the acquisition of habits, knowledge and attitudes.”

चार्लस ई. स्किनर के अनुसार, “व्यवहार में उत्तरोत्तर अनुकूलन की प्रक्रिया को अधिगम कहा जाता है।”

According to Skinner, “Learning is a process of progressive behaviour adaptation.”

मार्गन एवं गिलीलैण्ड के अनुसार, “अनुभव के परिणामस्वरूप प्राणी के व्यवहार में बदलाव ही अधिगम है। यह बदलाव या परिवर्तन प्राणी द्वारा कुछ समय के लिए निश्चित तौर पर प्रदर्शित किया जाता है।”

According to Morgan and Gilliland, “Learning is some modification in the behaviour of the organism as a result of experience which is retained for at least a certain period of time.”

क्रानबेक के अनुसार, सीखना अनुभव के फलस्वरूप व्यवहार में परिवर्तन द्वारा व्यक्त होता है।

According to Kranbek, “Learning is shown by a change in behaviour as a result of experience.”

मर्फी के अनुसार, ‘अधिगम, व्यवहार एवं दृष्टिकोण दोनों का परिमार्जन है।” गेट्स एवं अन्यों के अनुसार, “अनुभव और प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार में परिवर्तन करना ही अधिगम है।”

According to Gates and others, “Learning is the modification of behaviour through experience and training.”

गिलफोर्ड के अनुसार, “हम इस शब्द की परिभाषा विस्तृत रूप से यह कह कर दें सकते हैं कि सीखना व्यवहार के परिणाम में कोई परिवर्तन है। “

According to Guilford, “We may define the term very broadly by saying that learning is any change in behaviour resulting from behaviour.”

ई. एस. पील के अनुसार, “अधिगम व्यक्ति में एक परिवर्तन है जो उसके वातावरण के परिवर्तनों के अनुकरण में होता है।”

According to E.S. Peel, “Learning is a change in the individual following upon changes in the environment.”

क्रो और क्रो के अनुसार, “अधिगम आदतों, ज्ञान एवं व्यवहार को ग्रहण करना है।”

वुडवर्थ के अनुसार, “नवीन ज्ञान व प्रतिक्रियाओं को अर्जित करने की प्रक्रिया को अधिगम कहते है।”

According to Woodworth, “The process of acquiring new knowledge and new responses is known as learning.”

ब्लेयर, जोन्स एवं सिम्पसन के शब्दों में, “व्यवहार में कोई भी परिवर्तन जो व्यक्ति के अनुभवों का फल हो और जो भावी परिस्थितियों का सामना करने में अलग प्रकार से सहायक हो, अधिगम कहलाता है।”

According to Blair, Jones and Simpson, “Any change of behaviour which is a result of experience and which causes people to face upcoming situation, difficulty is called learning.”

कुप्पूस्वामी के अनुसार, “अधिगम वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक जीव. एक परिस्थिति में उसके अन्तः क्रिया के परिणाम के रूप में व्यवहार का एक नवीन प्रतिरूप अर्जित करता है, जो कुछ अंश तक स्थिरोन्मुख रहता है तथा जीव के सामान्य व्यवहार प्रतिमान को प्रभावित करता है।”

According to Kuppuswami, “Learning is the process by which an organism, as a result of his interaction in a situation acquires a new mode of behaviour in the organism to same degree.”

थॉर्नडाइक ने उपयुक्त क्रिया के चयन और उसे उत्तेजना से जोड़ने की प्रक्रिया को अधिगम कहा है। उपरोक्त परिभाषाओं के आधार पर कहा जा सकता है कि बालक के व्यवहार में वांछित परिवर्तन ही अधिगम है। यह परिवर्तन पूर्व अनुभवों पर आधारित होता है जो स्थायी या अस्थायी हो सकता है।

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment