शिक्षाशास्त्र / Education

सांख्यिकी किसे कहते हैं ? इसका अर्थ, परिभाषा, विशेषताएँ, क्षेत्र, प्रकृति एवं महत्व

सांख्यिकी किसे कहते हैं ? इसका अर्थ, परिभाषा, विशेषताएँ, क्षेत्र, प्रकृति एवं महत्व

सांख्यिकी शब्द का प्रयोग दो अर्थों में किया जाता है- (i) एक वचन (ii) बहुवचन

जब सांख्यिकी शब्द का प्रयोग बहुवचन के रूप में किया जाता है तो इसका मतलब समंको से होता है और जब एक वचन के रूप में किया जाता है तो इसका मतलब सांख्यिकी विज्ञान से होता है।

सांख्यिकी आंकड़ों का अर्थ एवं परिभाषा

जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्ति सांख्यिकी का प्रयोग अपना अर्थ लगाकर करता है। एक साधारण व्यक्ति के लिए सांख्यिकी केवल नम्बरों का खेल है। राजनीति में सांख्यिकी का अर्थ है राजनीतिक स्थिति अर्थात् राज्य की स्थिति को जानकारी जिस गणना से होती है उसे सांख्यिकी कहा जाता है। अर्थशास्त्री के अनुसार सांख्यिकी का प्रयोग विभिन्न आर्थिक पहलुओं की मात्रा एवं गुणों का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। भौतिक शास्त्री के विचार में सांख्यिकी एक ऐसा विषय है जो सत्यता की व्याख्या कम तथा समूह एवं सम्भावना की अभिव्यक्ति अधिक करता है। एक शिक्षाशास्त्री संख्यिकी को शैक्षिक आंकड़ों को व्यवस्थित क्रम में एकत्र करने की विधियां मानता है। मनोवैज्ञानिक के अनुसार सांख्यिकी विज्ञान की वह शाखा है जो प्रदत्तों की निष्कर्षात्मक व्याख्या करती है।

सांख्यिकी आंकड़ों को स्पष्ट करने के लिए समय-समय पर विद्वानों ने भिन्न-भिन्न विचार प्रस्तुत किये हैं-

ए. एल. बाउले के अनुसार- ” आंकड़े किसी विभाग में तथ्यों के संख्यात्मक कथन हैं जिनके एक दूसरे से सम्बन्धित रूप में प्रस्तुत किया जाता है। “

कॉनर के शब्दों में- ” आंकड़े किसी प्राकृतिक अथवा सामाजिक घटना के माप, गणना अथवा अनुमान है, पारस्परिक सम्बन्धों को प्रस्तुत करने के लिए क्रमबद्ध ढंग से व्यवस्थित किये गये हो।’

उपरोक्त दोनों ही परिभाषाओं में समंक के विभिन्न गुणों से कुछ ही गुणों को सम्मिलित किया गया अतः उपरोक्त परिभाषाएँ अपूर्ण हैं। समंक या आंकड़ों की सबसे उचित परिभाषा होरेससीक्राइस्ट द्वारा दी गयी है-

“समंक या आंकड़ों से हमारा आशय तथ्यों के उन समूहों से है जो अनेक कारणों से पर्याप्त सीमा तक प्रभावित होते हैं, संख्याओं में व्यक्त किये जाते हैं। एक उचित मात्रा की शुद्धता के अनुसार गिने या अनुमानित किये जाते हैं, किसी पूर्व निश्चित उद्देश्य के लिए एक व्यवस्थित ढंग से एकत्रित किये जाते हैं और जिन्हें एक दूसरे से सम्बन्धित रूप में प्रस्तुत किया जाता है।

सांख्यिकी की विशेषताएँ या लक्षण

सेक्रिस्ट की उपरोक्त परिभाषाओं के आधार पर समंक की विशेषताएँ इस प्रकार हैं-

  1. समंक तथ्यों के समूह होते हैं।
  2. समंक संख्याओं के रूप में व्यक्त होते हैं।
  3. समंक अनेक कारणों से प्रभावित होते है।
  4. आंकड़ों के संकलन में उचित मात्रा की शुद्धता होनी चाहिए।
  5. आंकड़ों का संकलन किसी उद्देश्य से होना चाहिए।
  6. आंकड़े परस्पर एक दूसरे से सम्बन्धित किये जाने योग्य होने चाहिए।
  7. समंकों का गणना द्वारा या अनुसंधान द्वारा एकत्रित किया जाना चाहिए।

सांख्यिकी का क्षेत्र

सांख्यिकी का विषम क्षेत्र जानने के लिए हमें निम्नलिखित बातों पर विचार करना होगा-

  1. सांख्यिकी की विषय सामग्री।
  2. सांख्यिकी का स्वभाव
  3. सांख्यिकी की सीमायें। सांख्यिकी की विषय सामग्री

सांख्यिकी की विषम सामग्री को हम दो भागों में बांट सकते हैं-

(अ) सांख्यिकी का सिद्धान्त- इसकी सहायता से आंकड़े एकत्र किये जाते हैं, तथा उन्हें समझने योग्य और तुलनात्मक बनाया जाता है तथा उचित निष्कर्ष निकालने में भी सहायता करती है। इस विधि के अन्तर्गत निम्न कार्य सम्मिलित किया जाता है-

  1. सारणीयन
  2. वर्गीकरण
  3. आंकड़ों का संग्रहण
  4. दूसरी श्रेणियों सम्बन्ध स्थापित करना
  5. निर्वाचन
  6. पूर्वानुमान लगाना।

(ब) व्यवहारिक सांख्यिकी – सांख्यिकी विधियों का प्रयोग व्यवहार में कैसे बनाया जायेगा इसका आधार व्यवहारिक सांख्यिकी में किया जाता है। किसी अनुसंधान से सम्बन्धित अंकों का किस प्रकार संग्रहण विश्लेषण प्रदर्शन है। इसके दो भाग किये जा सकते हैं-

(i) वर्णनात्मक व्यवहारिक सांख्यिकी (ii) वैज्ञानिक व्यवहारिक सांख्यिकी।

सांख्यिकी की प्रकृति या स्वभाव 

सांख्यिकी की प्रकृति के विषय में विद्वानों में विभिन्न मतभेद हैं। कुछ विद्वानों का मत है कि सांख्यिकी एक विज्ञान है और कुछ लोग इसे कला मानते हैं इसके अतिरिक्त परस्पर समन्वयवादी विचारधारा वाले इसे विज्ञान एवं कला दोनों ही मानते हैं।

सांख्यिकी एक विज्ञान के रूप में- सांख्यिकी एक विज्ञान है। विज्ञान वह विशिष्ट ज्ञान है जिसमें घटना विशेष के कारण तथा प्रभावों के सम्बन्ध को तर्कों एवं प्रभावों के आधार पर क्रमबद्ध एवं सामूहिक रूप से अध्ययन किया जाता है।

गूच के शब्दों में- “विज्ञान घटना विशेष के कारण तथा प्रभाव के मध्य सम्बन्ध विषयक ज्ञान का क्रमबद्ध समूह है। “

क्राक्सन एवं काउडेन के अनुसार “सांख्यिकी को संख्यात्मक आंकड़ों के संकलन प्रस्तुतीकरण, विश्लेषण और निर्वचन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।”

प्रो. लॉविट के अनुसार- सांख्यिकी वह विज्ञान है जो तथ्यों (घटनाओं) की व्याख्या, वर्णन एवं तुलना करने के लिए आधार के रूप में संख्यात्मक तथ्यों का संकलन, वर्गीकरण एवं सारणीयन करता है।

अतः विज्ञान सदृश्य सांख्यिकी में भी आंकड़ों या तथ्यों का संकलन करके वर्गीकरण, विश्लेषण आदि द्वारा कारण तथा प्रभाव के सम्बन्ध को तकों एवं प्रमाणों के आधार पर अध्ययन करके समुचित निष्कर्ष निकले जाते हैं इस प्रकार सांख्यिकी एक विज्ञान अवश्य है परन्तु सांख्यिकी के कुछ विद्वान ही इसे भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान आदि सदृश्य विज्ञान न मानकर वैज्ञानिक पद्धतियों का विज्ञान कहते है।

सांख्यिकी कला के रूप में- जब किसी अनुसंधान में समस्याओं के हल खोजने का प्रयास किया जाता है तो विज्ञान के नियमों एवं सिद्धान्तों को व्यवहार में कैसे लाया जाय? इसका ज्ञान सांख्यिकी द्वारा ही सम्भव है। इस प्रकार सांख्यिकी को वैज्ञानिक पद्धतियों के विज्ञान को प्रयोग करने की कला कहा जा सकता है।

सांख्यिकी विज्ञान एवं कला दोनों है- उपर्युक्त विवेचन से स्पष्ट है कि सांख्यिकी न केवल वैज्ञानिक विधियों का विज्ञान है और न केवल कला ही। यह तो दोनों का समन्वित अध्ययन है। इसके अन्तर्गत सैद्धान्तिक एवं व्यवहारिक दोनों ही पहलुओं का अध्ययन किया जाता है।

साख्यिकी की उपयोगिता एवं महत्व

सांख्यिकी एक ऐसा साधन है जिसका उपयोग लगभग प्रत्येक क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली समस्याओं का समाधान करने में किया जाता है। प्रत्येक संस्था व व्यक्ति को किसी न किसी रूप म प्रभावित करती है। सांख्यिकी का उपयोग छात्र, अध्यापक, व्यापारी, गृहिणी, कृषक, उद्योगकर्मी, योजनाकार, अनुसंधानकर्ता, अर्थशास्त्री, समाजशास्त्री आदि सभी करते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने में सांख्यिकी के ज्ञान व उपयोग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

  1. व्यक्ति व संस्थानों के लिए उपयोगी।
  2. समस्या समाधान
  3. सैद्धान्तिक शोध
  4. समग्र शोध
  5. भविष्य योजना
  6. कर्मचारी प्रशासन
  7. बिक्री नियन्त्रण
  8. छात्र शिक्षक मूल्यांकन व विद्यालय प्रबन्ध
  9. युद्ध नियंत्रण |

इसके अतिरिक्त सांख्यिकी की उपयोगिता कुछ और दृष्टियों में पायी जाती है जैसे-

  1. व्यक्तिगत उपलब्धियों की तुलना करने में।
  2. समूह की उलब्धियों की तुलना करने में।
  3. शैक्षिक एवं व्यवसायिक मार्ग प्रदर्शन करने में।
  4. शैक्षिक आंकड़ों की वैज्ञानिक ढंग से विश्वसनीयता बनाने में।

सांख्यिकी की उपयोगिता समिति होती है क्योंकि इसका प्रयोग-

  1. परिमाण बोध रूप से होता है।
  2. वैयक्तिक गुणों को प्रकट करना सम्भव नहीं होता।
  3. औसत से ही नियम लागू होते हैं, सर्वव्यापक ढंग से सही नहीं भी होते हैं।

IMPORTANT LINK

Disclaimer

Disclaimer: Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide the Images and PDF links already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment