Commerce Notes

प्रतिमान की अवधारणा एंव अर्थ | Meaning and Concept of Model in Hindi

प्रतिमान की अवधारणा एंव अर्थ | Meaning and Concept of Model in Hindi
प्रतिमान की अवधारणा एंव अर्थ | Meaning and Concept of Model in Hindi

प्रतिमान की अवधारणा (Concept of Model)

शिक्षा एक विकासशील, गतिशील तथा परिवर्तनशील प्रक्रिया है। शिक्षा का मुख्य आधार बालक है। बालक के अतिरिक्त शिक्षक और पाठ्यचर्या भी इसमें सम्मिलित है। शिक्षा त्रिध्रुवीय प्रक्रिया है जिसे निम्न प्रकार से दर्शाया गया है-

चूँकि शिक्षा, पाठ्यचर्या के माध्यम से शिक्षक के द्वारा बालक तक प्रेषित की जाती है। अतः शिक्षा के साथ-साथ पाठ्यचर्या का विकास करना भी आवश्यक हो जाता है। पाठ्यचर्या निर्माण प्रक्रिया भी एक विधि के द्वारा सम्पूर्ण होती है।

पूर्व कालों में इस पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया किन्तु वर्तमान में एक निश्चित समय सीमा के भीतर एक विशिष्ट समिति या परिषद् के सदस्यों की सहभागिता तथा विचारों से एक विश्लेषणात्मक अध्ययन करने के पश्चात् पाठ्यचर्या निर्माण किया जाता है। जैसे- जैसे पाठ्यचर्या निर्माण के प्रत्यय का विकास हुआ, वैसे-वैसे पाठ्यचर्या के अनेक विभिन्न प्रतिमान दृष्टिगत हुए।

प्रतिमान का अर्थ (Meaning of Model)

प्रतिमान का अर्थ वैसे तो प्रतिकृति के रूप में समझा जाता है जिसे अंग्रेजी भाषा में Model कहा जाता है। सामान्य तौर पर हम कई वस्तुओं के मॉडल देखते हैं। जैसे- “ताजमहल” – ताजमहल का छोटा सा स्वरूप। उसका वैसा ही स्वरूप जो कि आकार में छोटा होता है जिसे देखकर ताजमहल के वास्तविक स्वरूप को अनुभव किया जा सकता है।

वील्ड के अनुसार, “किसी आदर्श के अनुरूप व्यवहार क्रिया को ढालने तथा क्रिया की ओर निर्देशित करने की प्रक्रिया मॉडल या प्रतिमान होती है।”

According to Wild, “To confirm in behaviour, Action and to direct one’s to action according to some particular design or ideals.”

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment