Uncategorized

सेमेस्टर प्रणाली के महत्त्व एवं उद्देश्य | सेमेस्टर प्रणाली के गुण एवं दोष | सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षा एवं मूल्यांकन पद्धति

सेमेस्टर प्रणाली के महत्त्व एवं उद्देश्य | सेमेस्टर प्रणाली के गुण एवं दोष | सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षा एवं मूल्यांकन पद्धति
सेमेस्टर प्रणाली के महत्त्व एवं उद्देश्य | सेमेस्टर प्रणाली के गुण एवं दोष | सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षा एवं मूल्यांकन पद्धति

सेमेस्टर प्रणाली के महत्त्व एवं उद्देश्य (Importance and Objectives of Semester System)

सेमेस्टर प्रणाली के महत्त्व एवं उद्देश्य कुछ इस प्रकार हैं-

1) छात्रों के दृष्टिकोण को व्यापक बनाना उनमें विश्वास एवं उत्तरदायित्व की भावना विकसित करना।

2) सेमेस्टर प्रणाली से छात्रों के अनुभवी होने की अधिक सम्भावना रहती है।

3) सेमेस्टर परीक्षण अन्तिम परीक्षा के लिए मॉडल परीक्षण के रूप में काम करते हैं।

4) सेमेस्टर प्रणाली द्वारा छात्र की प्रगति ग्राफ का विस्तृत विवरण प्रस्तुत करना।

5) विभिन्न रूपों, शैली एवं देश तथा उससे आगे के अन्य भागों से छात्रों को परिचित कराना।

6) सेमेस्टर प्रणाली शिक्षकों के साथ अधिक से अधिक सम्पर्क की अनुमति देता है तथा छात्रों को साल भर में तैयार करने पर अधिक ध्यान केन्द्रित किया जाता है।

7) सेमेस्टर प्रणाली वर्तमान शिक्षा प्रणाली में विद्यमान प्रवृत्तियों का एक हिस्सा है।

सेमेस्टर प्रणाली के गुण (Merits of Semester System)

सेमेस्टर प्रणाली के निम्नलिखित गुण हैं जो इस प्रकार हैं-

1) सेमेस्टर प्रणाली छात्र समूह के लिए उत्तम व्यवस्था है जो छात्रों को भावी समाज के लिए तैयार करता है।

2) सेमेस्टर प्रणाली देश के विभिन्न भागों में प्रचलित समानान्तर धाराओं (Parallel Streams) के बारे में जागरूकता उत्पन्न करता है।

3) छात्र पूरे सत्र पुस्तकों के सम्पर्क में रहता है। यह छात्रों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

4) सेमेस्टर प्रणाली में छात्रों का लगातार मूल्यांकन होने के कारण उनके ज्ञान के विस्तार में सुधार होगा।

5) सेमेस्टर प्रणाली में छात्र अधिक से अधिक शिक्षक के सम्पर्क में रहते हैं जिससे उनकी शैक्षिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केन्द्रित किया जा सकता है।

6) छात्रों का पाठ्यक्रम वार्षिक प्रणाली की अपेक्षा सेमेस्टर प्रणाली में कम हो जाता है जो छात्रों को बोझ नहीं लगता है।

7) सेमेस्टर प्रणाली लागू होने से कॉलेजों में छात्र पूरे सत्र उपस्थित रहने के लिए प्रतिबन्धित हो गए हैं। बहुत से छात्र वार्षिक सत्र के दौरान कॉलेज नहीं आते थे केवल परीक्षा देने आते थे उनकी उपस्थिति नियमित करने के लिए सेमेस्टर प्रणाली उत्तम है।

8) सेमेस्टर प्रणाली में छात्रों को पाठ्यक्रम को छोटे-छोटे वर्गों में बाँटकर पढ़ना पड़ता है जिससे पाठ्यक्रम समय पर पूरा हो जाता है।

9) सेमेस्टर प्रणाली में समय प्रबन्धन बहुत महत्त्वपूर्ण है जिसमें प्रत्येक कार्य निर्धारित कैलेण्डर के तहत ही किया जाएगा। इससे शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों की उपस्थिति की बाध्यता बन जाती है।

10) सेमेस्टर प्रणाली अन्य प्रणालियों की अपेक्षा अधिक लचीली होती है तथा अध्ययन की दृष्टि से भी उत्तम प्रणाली है।

सेमेस्टर प्रणाली के दोष (Demerits of Semester System)

सेमेस्टर प्रणाली के निम्नलिखित दोष हैं-

1) सेमेस्टर सिस्टम में छात्रों को वर्ष में प्रथम एवं द्वितीय सेमेस्टर के लिए दो बार फीस देना पड़ता है। इस प्रकार यह अत्यधिक खर्चीली प्रविधि है।

2) सेमेस्टर प्रणाली होने से छात्रों को अन्य गतिविधियों के लिए समय नहीं मिल पाता है इससे उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास प्रभावित होता है।

3) सेमेस्टर प्रणाली में परीक्षाएँ भी समय पर नहीं हो पाती हैं।

4) विश्वविद्यालयों पर लगातार परीक्षा कराने का बोझ रहता है इससे शैक्षिक कार्य बाधित होता है।

5) सेमेस्टर प्रणाली लागू होने से परीक्षाएँ समय पर सम्पन्न नहीं हो पाती हैं।

6) छात्रों पर सेमेस्टर परीक्षाओं का दबाव पूरे वर्ष बना रहता है।

7) देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. राजकमल सेमेस्टर प्रणाली की कमी बताते हुए कहा है कि, “सेमेस्टर प्रणाली छात्रों के निरन्तर मूल्यांकन के लिए है जिसमें रोज असाइनमेन्ट दिए जाते हैं, लगातार टेस्ट होते हैं जिनके अंक परिणाम में जोड़े जाते हैं, लेकिन यहाँ तो सेमेस्टर प्रणाली की व्यवस्था ही ध्वस्त है कई जगह परीक्षा कराए बिना ही यूनिवर्सिटी को अंक भेज दिए जाते हैं जिससे शिक्षा का स्तर लगातार गिर रहा है।”

8) सेमेस्टर प्रणाली में अध्ययन-अध्यापन कार्य समय से समाप्त नहीं होता है।

सेमेस्टर प्रणाली की परीक्षा एवं मूल्यांकन पद्धति (Examination and Evaluation Method of Semester System)

सेनेस्टर प्रणाली में प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में परीक्षा पद्धति निम्नानुसार होती हैं-

1) दो सत्रान्त परीक्षाएँ।

2) दो सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन ।

3) प्रत्येक विद्यार्थी को आवंटित परियोजना कार्य करना। स्नातक षष्टम तथा स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर में विद्यार्थियों से परियोजना कार्य कराना।

4) उक्त सभी परीक्षाओं, मूल्यांकनों एवं परियोजना कार्यों में विद्यार्थियों को अनिवार्यतः सम्मिलित होना होगा। इन परीक्षाओं में जो विद्यार्थी किसी विषय में न्यूनतम उत्तीर्णांक प्राप्त नहीं कर पाते हैं उन्हें (Allowed to Keep Term) ए.टी.के.टी. प्राप्त होती है। उन्हें ए.टी.के.टी. प्राप्त विषय हेतु परीक्षा आवेदन पत्र, शुल्क के साथ जमा कराया जाता है।

5) सी.सी.ई. (सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन) की परीक्षाएँ निर्धारित तिथियों में सम्पन्न कराई जाती है।

6) प्रोजेक्ट वर्क निर्धारित तिथि के बाद नहीं जमा किए जाएंगे। इसकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी छात्र की होगी। निर्धारित तिथि के बाद प्रोजेक्ट वर्क जमा करने वाले छात्र अनुशासनात्मक कार्यवाही के पात्र होते हैं।

7) विशेष परिस्थितियों में निर्धारित तिथि के बाद सी.सी.ई. एवं परियोजना कार्य में सम्मिलित होने के लिए प्राचार्य को सूचित कराना।

8) निर्धारित तिथि के बाद सी.सी.ई. एवं प्रोजेक्ट वर्क में सम्मिलित होने वाले छात्रों को ₹200 प्रतिविषय / प्रश्नपत्र सी.सी.ई. के लिए तथा ₹500 परियोजना कार्य के लिए अर्थदण्ड के रूप में देना होगा।

9) अर्थदण्ड जमा करके सी.सी.ई. एवं प्रोजेक्ट वर्क में शामिल होने की सुविधा छात्रों को निर्धारित तिथि से 15 दिन बाद तक ही प्राप्त हो सकेगी।

10) सी.सी.ई. (Continuous Comprehensive Evaluation) परीक्षा के प्राप्तांक छात्रों को एक सप्ताह के अन्दर बता दिए जाते हैं तथा उत्तर पुस्तिकाएँ अवलोकनार्थ दी जाती हैं।

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment