biography

अमृता शेरगिल का जीवन परिचय | Amrita Shergill Biography in Hindi

अमृता शेरगिल का जीवन परिचय | Amrita Shergill Biography in Hindi
अमृता शेरगिल का जीवन परिचय | Amrita Shergill Biography in Hindi

अमृता शेरगिल का जीवन परिचय (Amrita Shergill Biography in Hindi)

अमृता शेरगिल का जीवन परिचय | Amrita Shergill Biography in Hindi- भारतीय चित्रकला में इनका नाम बेहद सम्मान के साथ लिया जाता रहा है। नई चित्रकला की प्रतीक अमृता शेरगिल का जन्म 1913 में हुआ । विश्व में बहुत कम ही व्यक्ति हुए हैं, जिन्होंने अपने संक्षिप्त जीवन में ही अपने कार्यक्षेत्र को एक नई ऊंचाई देने के अतिरिक्त ऐसे कार्य किए जिनके चलते इनके नाम को इतिहास के पृष्ठों से अलग कर पाना असंभव ही है । अमृता शेरगिल की विशिष्टता यह है कि इन्होंने चित्रकला के शुरुआती दौर में ऐसे यथार्थपरक चित्रों की सृष्टि की, जिनकी पूरी दुनिया में चर्चा हुई। इन्होंने भारतीय ग्रामीण महिला परिवेश को चित्रित करने का और भारतीय नारी की यथार्थ स्थिति का चित्रण करने का जो प्रयास किया, वह बेहद सराहनीय रहा है।

संक्षिप्त विवरण

नाम अमृता शेरगिल
पूरा नाम अमृता शेरगिल
जन्म 30 जनवरी, 1913
जन्म स्थान बुडापेस्ट, हंगरी
पिता का नाम उमराव सिंह शेरगिल
माता का नाम मेरी एंटोनी गोट्समन
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म

अमृता शेरगिल मजीठा के उमराव सिंह शेरगिल की पुत्री थीं। इनका जन्म हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में हुआ था। इनकी माता एक हंगरी मूल की महिला थीं। उमराव सिंह जब फ्रांस गए तो इन्होंने अपनी बेटी की शिक्षा के लिए पेरिस में उचित इंतजाम किया। जब ये पेरिस के एक विश्वविख्यात कला स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रही थीं तो इनके मन में अपने कुछ रिश्तेदारों के विचारों के कारण भारत आने की इच्छा पैदा हुई। 1921 में इन्होंने इटली के फ्लोरेंस नगर से चित्रकला की शिक्षा ली, वहां इन्होंने एक नग्न महिला का चित्रण किया था। इस वजह से इन्हें स्कूल से पृथक कर दिया गया। ये अब तक आभास कर चुकी थीं कि इनकी जिंदगी का वास्तविक उद्देश्य चित्रकार बनना ही है। अतः ये पेरिस लौटकर पुनः शिक्षा प्राप्त करने लगीं। शनैः-शनैः इनके जीवन में हंगरी की चित्रकला का प्रभाव सीमित होता गया और इनकी रुचि वास्तविक चित्रकला की तरफ बढ़ने लगीं, जिसका प्रमाण इनके चित्रों में साफ नजर आता है। ‘एक सेब के साथ युवक’ और ‘आलू छीलने वाला’ आदि इनके विशिष्ट चित्रों में शामिल रहे हैं।

इनके चित्रों की विविधता उस दौरान और भी बढ़ गई, जब इन्होंने दक्षिण भारत का भ्रमण किया। दक्षिण भारतीय ‘ब्रह्मचारी’ व ‘दक्षिण भारतीय ग्रामीण’, ‘बाजार की तरफ जाते हुए’ व ‘केले बेचने वाला’ इत्यादि ऐसे कई चित्र इस बदलाव को प्रदर्शित करते हैं। इनकी रुचि भारत की वास्तविक आधुनिकता की तरफ थी, न कि उस समय शांति निकेतन में चल रहे प्राचीन कला आंदोलन की ओर।

अमृता शेरगिल ने अपनी माता के निकट रिश्तेदार से शादी की थी, जिसका नाम विकटर इगान था और वह पेशे से चिकित्सक था, लेकिन उनका विवाहित जीवन बेहद सीमित रहा। 6 दिसंबर को महज 28 वर्ष की उम्र में एक रहस्यपूर्ण बीमारी के कारण इनका निधन हो गया। 28 वर्ष में ही इन्होंने इतना विविधतापूर्ण कार्य कर लिया था, जिसके कारण इन्हें 20वीं सदी के महत्वपूर्ण कलाकारों में से एक माना जाता है। सच ही है। आप कितना जीए, यह महत्वपूर्ण नहीं। आप कैसे जीए, यह महत्वपूर्ण है।

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment