biography

विक्रम पंडित का जीवन परिचय | Biography of Vikram Pandit in Hindi

विक्रम पंडित का जीवन परिचय | Biography of Vikram Pandit in Hindi
विक्रम पंडित का जीवन परिचय | Biography of Vikram Pandit in Hindi

विक्रम पंडित का जीवन परिचय (Biography of Vikram Pandit in Hindi)

विक्रम पंडित का जीवन परिचय | Biography of Vikram Pandit in Hindi- विक्रम पंडित सिटी एंड चेयर्स दि सिटी बिजनेस हैड्स, प्रबंधन और कार्यकारी समितियों के मुख्य अधिशासी अधिकारी (सी.ई.ओ.) रहे हैं। 11 दिसंबर, 2007 को विक्रम पंडित का सी.ई.ओ. के पद के लिए नाम प्रस्तावित किए जाने से पूर्व ये ‘सिटीज इंस्टीट्यूशनल क्लाइंट्ज ग्रुप’ के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. दोनों का कार्यभार निष्ठा से संभाले हुए थे और बाजार, बैंकिंग व सिटी आल्टरनेटिव इंवेस्टमेंट्स के कार्यों का संपादन भी कर रहे थे।

विक्रम पण्डित
Vikram Pandit in WEF, 2011.jpg
वर्ल्ड इकॉनॉमिक फोरम, 2011 में भाग लेते हुए विक्रम पण्डित
जन्म विक्रम शंकर पण्डित
14 जनवरी 1957 (आयु 66)
नागपुर, महाराष्ट्र, भारत
आवास न्यूयॉर्क
राष्ट्रीयता अमेरिकन
शिक्षा प्राप्त की कोलम्बिया विश्वविद्यालय, BS, MS, MBA,PhD
व्यवसाय बैंकर
कार्यकाल 1983–वर्तमान
पदवी पूर्व सीईओ सिटीग्रुप
बोर्ड सदस्यता कोलम्बिया विश्वविद्यालय
Columbia Business School
Indian School of Business
धार्मिक मान्यता हिन्दू
जीवनसाथी स्वाति
बच्चे राहुल, माया

विक्रम पंडित का जन्म 14 जनवरी, 1957 को नागपुर महाराष्ट्र में एक उच्च संस्कारों से युक्त मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। विक्रम पंडित ने आरंभिक शिक्षा दादर पारसी यूथ्स असेंबली हाई स्कूल दादर, मुंबई से प्राप्त की थी। जब ये 16 वर्ष के थे तो अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई हेतु पहुंच गए। इन्होंने क्रमश: 1976 व 1977 में बी.एस. व एम. एस. की उपाधि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्राप्त की और 1986 में इन्होंने फाइनेंस में पीएच.डी. भी की। कोलंबिया विश्वविद्यालय में ये एक न्यासी सदस्य भी हैं।

मोर्गन स्टेनले को सेवाएं देने से पूर्व विक्रम पंडित इंडियाना विश्वविद्यालय ब्ल्यूमिंगटन, अमेरिका में प्राध्यापक के पद पर भी रहे। 1994 से 2000 तक मोर्गन स्टेनले के इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज विभाग में जाते हुए इन्होंने कंपनी को इलेक्ट्रोनिक ट्रेडिंग में विस्तार दिया और प्राइम ब्रोकरेज सर्विसेज को वित्त संरक्षण हेतु जन्म दिया। इन्होंने इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज का 2000 से 2005 तक नेतृत्व किया गया। 2008 में इन्हें भारत सरकार के द्वारा नागरिक सम्मान पद्म भूषण से विभूषित किया गया।

विक्रम पंडित अपनी पत्नी स्वाती पंडित के साथ सेंट्रल पार्क वेस्ट की उसी सड़क के अपार्टमेंट में रहते हैं, जो स्वर्गीय अभिनेता टोनी रेडल से 2007 में 17.85 मिलियन यू.एस. डॉलर्स में क्रय किया गया था।

सिटी आल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट के भूतपूर्व अध्यक्ष और सी.ई.ओ. के अतिरिक्त विक्रम पंडित संस्थापक सदस्य भी थे और ओल्ड लेन, एलपी की समिति के सदस्य रहे, 2007 में बहुआयामी नीति के अंतर्गत वित्त व्यवस्था और निजी पूंजी निवेश का प्रबंधकीय दायित्व पूर्ण किया और संपत्तियों का जब आंकलन किया गया तो वह समग्र रूप से 4.5 बिलियन यू.एस. डॉलर्स के करीब थी।

विक्रम पंडित कोलंबिया विश्वविद्यालय के बोर्ड मेंबर के रूप में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं और यही भूमिका कोलंबिया बिजनेस स्कूल, दि इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस और ट्रिनिटी स्कूल के लिए भी निभा रहे हैं। विक्रम पंडित एन.ए.एस.डी.ए.क्यू., दि न्यूयॉर्क सिटी इंवेस्टमेंट फंड और दि अमेरिका इंडिया फाउंडेशन के भी भूतपूर्व बोर्ड मेंबर रहे हैं।

इस प्रकार विक्रम पंडित ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं को स्थापित करके भारतीय अस्मिता के गौरव को बढ़ाने का कार्य किया है।

FAQ

Q : Vikram Pandit का जन्म किस साल में हुआ था?

Ans : साल 1957

Q : Vikram Pandit की जन्म तिथि क्या है?

Ans : उनकी जन्म तिथि Monday, January 14, 1957 है।

Q : Vikram Pandit का जन्म कहाँ हुआ था?

Ans : Nagpur

Q : Vikram Pandit की उम्र कितनी है?

Ans : Vikram Pandit की उम्र 66 वर्ष है।

Q : Vikram Pandit का जन्म कब हुआ था?

Ans : Monday, January 14, 1957

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment