biography

नरेश गोयल का जीवन परिचय | Naresh Goyal Biography in Hindi

नरेश गोयल का जीवन परिचय | Naresh Goyal Biography in Hindi
नरेश गोयल का जीवन परिचय | Naresh Goyal Biography in Hindi

नरेश गोयल का जीवन परिचय (Naresh Goyal Biography in Hindi)

नरेश गोयल जेट एयरवेज के संस्थापक अध्यक्ष रहे हैं, जो भारतवर्ष की सबसे बड़ी घरेलू उड़ान सेवाएं देने वाली कंपनी भी है। जेट एयरवेज के द्वारा प्रतिदिन औसतन 370 फ्लाइट्स की जाती हैं, जो 59 गंतव्यों तक जाती हैं और ऐसे अधिकांश गंतव्य स्थल अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं भी देते हैं। नरेश गोयल को फोर्ब्स पत्रिका द्वारा भारत के ‘खरबपतियों’ की सूची में भी शामिल किया गया था।

नरेश गोयल- जीवनी

नाम नरेश गोयल
जन्म तिथि 29 दिसंबर 1949
राष्ट्रीयता भारतीय (एनआरआई)
पेशा जेट एयरवेज के संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष
वर्ष सक्रिय 1967–2019
निवल मूल्य $600 मिलियन (2012)
जीवनसाथी अनीता गोयल
बच्चे निवान गोयल और नम्रता गोयल

नरेश गोयल ने 1967 में वाणिज्य विषय में स्नातक स्तरीय उपाधि प्राप्त की और उसके पश्चात् जीएसए के साथ पर्यटन व्यवसाय लेबनान अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस के लिए करना आरंभ किया। 1967 से 1974 के मध्य इन्होंने पर्यटन कारोबार की जटिलताओं को अपनी एसोसिएशन के माध्यम से समझा गया, जो कुछ विदेशी एयरलाइंस के साथ जुड़ी हुई थी।

मई, 1974 में नरेश गोयल ने जेट एयर (निजी) लिमिटेड की स्थापना की और विक्रय एवं विपणन के क्रियाकलापों को भारत में विदेशी एयरलाइंस के लिए करना आरंभ कर दिया। नरेश गोयल ने यातायात के तरीकों का अध्ययन करना भी आरंभ किया व मार्ग की संरचना, संक्रियात्मक आर्थिक विश्लेषण और उड़ानों के घरेलू प्रारूप का भी ठीक से विश्लेषण किया। इनके गहन अध्ययन व बहुआयामी अनुभवों ने इन्हें वायुसेवा एवं यातायात की दुनिया का प्राधिकारी बना दिया।

1991 में जब भारतीय अर्थव्यवस्था को उदारवादी स्वरूप प्रदान किया गया, तब नरेश गोयल ने भारत में घरेलू उड़ानें प्रदान करने के लिए भारत सरकार की ‘ओपन स्काइस पॉलिसी’ का लाभ उठाते हुए जेट एयरवेज की स्थापना की। 5 मई, 1993 से जेट एयरवेज ने वाणिज्यिक संक्रियाओं को करना भी आरंभ कर दिया।

शीघ्र ही जेट एयरवेज भारत की घरेलू उड़ानों के परिप्रेक्ष्य में सबसे बड़ी निजी एयरलाइंस बन गई। कई मान्यता प्राप्त संगठनों के द्वारा जेट एयरवेज को विश्वस्तरीय सुविधाएं देने वाली एयरलाइंस माना गया है। 2005 में जेट एयरवेज ने बाजार में अपने शेयर निर्गत किए और एक बड़ी कामयाबी भी प्राप्त की। जेट एयरवेज उस समय विवादों में घिरी, जब एयर सहारा के साथ विलय की प्रस्तावनाएं की जा रही थीं। पहले विलय को रोका गया और दोनों एयरलाइंस का विवाद मध्यस्थता में चला गया, लेकिन अंतत: विवादों का अंत हुआ और दोनों एयरलाइंस का विलय वांछित अपेक्षाओं के साथ पूर्ण कर लिया गया।

जेट ने जब वायुमंडलीय ऊंचाई को स्पर्श किया तो नरेश गोयल की उद्यमिता को भी नया परिदृश्य प्राप्त हुआ । इन्हें कुछ सम्मान व पुरस्कार भी प्राप्त हुए । 2000 में इन्हें ‘वर्ष का उद्यमी’ का खिताब अर्नस्ट एंड यंग के सौजन्य से प्राप्त हुआ। फिर 2000 ही ‘डिस्टिंग्युइश्ड एल्यूमनी अवॉर्ड’ भी प्रदान किया गया, जो निजी क्षेत्र के प्रभाग में अध्ययन एवं विकास में विशिष्ट योगदान के लिए प्रदान किए जाने की परंपरा है। इस प्रकार नरेश गोयल ने बताया कि सतत् अध्यवसाय और अवसरों को भुनाकर सफलताएं प्राप्त की जा सकती हैं।

नरेश गोयल – पुरस्कार

वह अपने पूरे जीवनकाल में कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता रहे हैं।

पुरस्कार वर्ष
अर्न्स्ट एंड यंग की ओर से सेवाओं के लिए एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड सितंबर 2010
प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार -2000 अक्टूबर 2000
उत्कृष्ट एशियाई-भारतीय पुरस्कार नवंबर 2003
वाणिज्यिक हवाई परिवहन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए एयरोस्पेस लॉरेल्स अप्रैल 2000 और फरवरी 2004
एनडीटीवी प्रॉफिट बिजनेस अवार्ड 2006 28 जुलाई 2006
प्रतिष्ठित टाटा एआईजी – लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित 8 सितंबर 2007
19वें वार्षिक टीटीजी (ट्रैवल ट्रेड गजट) ट्रैवल अवार्ड्स में ट्रैवल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 25 अक्टूबर 2007
एविएशन प्रेस क्लब (APC) द्वारा मैन ऑफ द ईयर अवार्ड 9 अप्रैल 2008
इंडिया बिजनेस अवार्ड्स 2008 में यूके ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट द्वारा बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड 9 सितंबर 2008
CNBC TV18 इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स 22 जनवरी 2009
एशियन वॉयस के पाठकों द्वारा वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय उद्यमी 27 फरवरी 2009
ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड ऑफ द ईयर अगस्त 2010
होटल इन्वेस्टमेंट फोरम ऑफ इंडिया 2011 से हॉल ऑफ फेम सम्मान जनवरी 2011
बेल्जियम ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, कमांडर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ लियोपोल्ड II से सम्मानित किया नवंबर 2011
व्यावसायिक उत्कृष्टता के लिए एमिटी लीडरशिप अवार्ड अक्टूबर 20

Important Link…

Disclaimer:  Target Notes does not own this book, PDF Materials Images, neither created nor scanned. We just provide Notes already available on the Book and internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: targetnotes1@gmail.com

About the author

Anjali Yadav

इस वेब साईट में हम College Subjective Notes सामग्री को रोचक रूप में प्रकट करने की कोशिश कर रहे हैं | हमारा लक्ष्य उन छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की सभी किताबें उपलब्ध कराना है जो पैसे ना होने की वजह से इन पुस्तकों को खरीद नहीं पाते हैं और इस वजह से वे परीक्षा में असफल हो जाते हैं और अपने सपनों को पूरे नही कर पाते है, हम चाहते है कि वे सभी छात्र हमारे माध्यम से अपने सपनों को पूरा कर सकें। धन्यवाद..

Leave a Comment